पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन की खबर से पूरे देश में शोक की लहर है। एक नेता और विदेश मंत्री के तौर पर सुषमा जी को काफी पसंद किया जाता था। उनके निधन पर बॉलीवुड के लोगों ने भी शोक व्यक्त किया है।

बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर शोक जताते हुए लिखा है कि ‘सुषमा स्वराज जी के असामयिक निधन से दुखी हूं। वह एक ऊर्जावान और प्रेरक नेता थीं। उनके निधन से राष्ट्र को अपार क्षति हुई है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें’

अभिनेता संजय दत्त ने लिखा, ‘ईश्वर सुषमा जी की आत्मा को शांति दें। उनकी मृत्यु की खबर सुनकर बेहद हैरान और दुखी हूं। वह हमेशा मेरी नजदीकी रहीं और बेहद दयालु थीं। उनके परिवार और हमारे राष्ट्र को हुई इस क्षति के लिए मेरी संवेदनाएं’।

महानायक अमिताभ बच्चन ने सुषमा स्वराज को याद करते हुए उनके साथ की एक तस्वीर जारी की है और कहा है कि सुषमा जी का स्थान कभी भरा नहीं जा सकता। उन्होंने लिखा है कि अत्यंत दुखद समाचार। एक बहुत ही प्रबल राजनीतिज्ञ , एक मिलनसार व्यक्तिव , एक अद्भुत प्रवक्ता  । आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना। उन्होंने आगे लिखा कि ‘मृदुभाषी, सम्मोहक वक्ता, मिलनसार, दुखहर्ता। सुषमाजी जैसों का रिक्त स्थान कभी नहीं भरता’।

अभिनेत्री शबाना आजमी ने दुख जताते हुए कहा, ‘सुषमा स्वराज के निधन से बेहद दुखी हूं। राजनीतिक मतभेद होने के बावजूद हमारा रिश्ता बेहद आत्मीय था। मैं उनके नवरत्नों में से एक थी क्योंकि उन्होंने सूचना और प्रसारण मंत्री रहते हुए हमें बुलाया था और उन्होंने फिल्म को इंडस्ट्री की मान्यता दी। स्पष्ट, तेज और आसानी से पहुंच वाली थीं। उनकी आत्मा को शांति मिले।’

स्वरा भास्कर ने लिखा कि ‘ सुषमा स्वराज जी की आत्मा को शांति मिले। वह गौरव, लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए प्रतिबद्ध, राजनीति में सम्मान की प्रतीक थीं। एक बेहतरीन सांसद, कई भाषाओं में भाषण देने वाली वक्ता, एक दयालु विदेश मंत्री- वह बेहद प्रेरणादायक थीं। मैं उनकी विचारधारा से सहमत नहीं थी लेकिन मैं उनकी निष्ठा और काम करने के तरीके की बेहद प्रशंसा करती हूं।

भारत रत्न लता मंगेशकर ने शोक जताते हुए ट्वीट कर कहा, ‘सुषमा स्वराज जी के अचानक निधन की खबर सुनकर बेहद हैरान और दुखी हूं। वह एक सम्मानित और ईमानदार नेता, एक संवेदनशील और निस्वार्थ आत्मा, संगीत और कविता की समझ रखने वाली और एक प्यारी दोस्त थीं। हमारी पूर्व विदेश मंत्री को हमेशा याद रखा जाएगा।’

बता दें कि पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार 6 अगस्त की रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। सुषमा स्वराज ने निधन से कुछ घंटे पहले ही ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की बधाई दी थी और कहा था कि वह इस दिन को देखना चाहती थीं।