हाई स्कूल में पढ़ने वाली एक 16 साल की लड़की जो अपने पिता को खो चुकी है और डेटिंग, रिलेशनशिप समेत वह सब कुछ करना चाहती है जो उसकी एज की दूसरी लड़कियां करना चाहती हैं… हम बात कर रहे हैं नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई वेबसीरीज Never Have I Ever (नेवर हैव आई एवर) के Season 2 की जिसे जबरदस्त पॉपुलैरिटी मिल रही है। यह वेबसीरीज दुनिया भर के 2 दर्जन से ज्यादा देशों में टॉप ट्रेंड कर रही थी।

Never Have I Ever वेबसीरीज एक Teen Comedy वेबसीरीज है…यह कैलिफोर्निया में रहने वाली एक 16 साल की इंडियन अमेरिकन टीनेजर देवी विश्वकुमार की कहानी है। वह हाई स्कूल की टॉपर स्टूडेंट है लेकिन पढ़ाई के साथ ही वह बॉयफ्रेंड बनाने से लेकर ड्रिंक करने जैसे वह सारे काम करना चाहती है जो उसकी उम्र की दूसरी लड़कियां इस उम्र में पहली बार करती हैं।

वेबसीरीज की कहानी देवी के स्कूल, घर और दोस्तों के घरों के इर्द-गिर्द घूमती है। देवी कुछ ही महीनों पहले अपने पापा को खो चुकी है, अब उसकी फैमिली में उसकी मां नलिनी, कजिन कमला और बाद में दादी भी शामिल हो जाती हैं। उसकी मां एक ओवरप्रोटेक्टिव भारतीय मां की तरह ही है जो उस पर काफी सारी पाबंदियां रखती हैं।

देवी को बॉय फ्रेंड बनाने का जबरदस्त क्रेज रहता है। देवी दो लड़कों के करीब है, एक तो है उसका पढ़ाई में कंपटीटर बेन ग्रॉस जिससे उसके हर बात में झगड़े होते रहते हैं और दूसरा है पैक्सटन-हॉल-योशिदा जो स्कूल का सबसे हैंडसम लड़का है और हर लड़की का क्रश है।

एक वक्त ऐसा होता है जब देवी का कोई भी बॉय फ्रेंड नहीं होता और कोई लड़का उसमें दिलचस्पी नहीं लेता लेकिन एक वक्त ऐसा भी आता है जब वह एक साथ बेन और पैक्सटन दोनों हैंडसम लड़कों को डेट कर रही होती है, दरअसल वह यह नहीं तय कर पा रही होती है कि कौन उसके लिए बेस्ट रहेगा, लेकिन देवी की यह चालाकी ज्यादा दिनों तक चल नहीं पाती है और देवी का दोनों से ब्रेकअप हो जाता है।

इसी दौरान अनीसा नाम की एक और स्टूडेंट स्कूल को ज्वाइन करती है और उसके आने के बाद देवी की लाइफ में काफी उथल-पुथल मच जाती है, अनीसा देवी के एक्स बॉयफ्रेंड बेन की गर्लफ्रेंड बन जाती है और कहानी में नया ट्विस्ट आ जाता है।

स्टोरी आगे बढ़ती है तो आगे चल कर देवी की पैक्सटन और बेन दोनों से ही दोस्ती हो जाती है। पैक्सटन रात के अंधेरे में छिप कर देवी से मिलने भी आता है, दोनों किस भी करते हैं लेकिन पैक्सटन…देवी को सबके सामने अपनी गर्लफ्रेंड कहने के लिए तैयार नहीं है। देवी को यह पता चलता है तो उसे बहुत बुरा लगता है, यह बात वह अपनी दो सहेलियों फैबिओला और एलिनोर को बताती है और फिर पैक्सटन से रिश्ता तोड़ लेती है।

फाइनली क्या देवी को दोनों में से कोई बॉयफ्रेंड मिल पाता है, या फिर वह फिर से अकेली रह जाती है, यह जानने के लिए आपको यह वेबसीरीज देखनी होगी।

यह वेबसीरीज की काफी दिलचस्प है, कहानी को काफी बढ़िया तरीके से आगे बढ़ाया गया है, डेटिंग, रिलेशनशिप, भारतीय और अमेरिकी कल्चर को भी इस वेबसीरीज में काफी अच्छी तरह से दिखाया गया है। इसके अलावा समलैंगिकता, दोस्ती, टीनेजर्स की जिंदगी के तमाम पहलू भी इसमें अच्छी तरह से दिखाए गए हैं।

बात करें कलाकारों की तो देवी विश्वकुमार नाम की टीनेजर गर्ल का लीड किरदार 20 साल की भारतीय मूल की कनाडाई एक्ट्रेस मैत्रेयी रामकृष्णन ने निभाया है। वह इस किरदार में इतनी पर्फेर्ट हैं लगता है कि यह किरदार उनके लिए ही बनाया गया है। देवी की मां नलिनी का किरदार पूर्णा जगन्नाथन ने निभाया है और कजिन के किरदार में ऋचा मूरजानी हैं। अनीसा का किरदार मेगन सूरी ने निभाया है। देवी की फ्रेंड्स फैबियोला (Fabiola) और एलिनोर (Eleanor) का किरदार ली रोड्रीगेज (Lee Rodriguez) और रमोना यॉन्ग Ramona Young ने निभाया है।

देवी के बॉय फ्रेंड्स बेन ग्रॉस (Ben Gross) का किरदार जैरेन लेविसन(Jaren Lewison) ने और पैक्सटन हाल योशिदा (Paxton Hall-Yoshida) का रोल डैरेन बरनेट (Darren Barnet) ने प्ले किया है। हर किरदार का काम पर्फेक्ट है और आप उनसे जुड़ाव महसूस करेंगे।

10 एपिसोड की यह वेबसीरीज नेटफ्लिक्स पर हिंदी में भी एवलेबल है, हिंदी में से –वो पहली बार-नाम दिया गया है। इसे देखना शुरू करेंगे तो आपकी दिलचस्पी लगातार बनी रहेगी। इसके पहले सीजन को भी काफी पसंद किया गया था और दूसरे सीजन को भी जबरदस्त पॉपुलैरिटी मिल रही है। हम तो यही कहेंगे कि नेटफ्लिक्स पर इस वेबसीरीज को जरूर देखें, यह आपको फुल एंटरटेन करेगी।

Manoj Kumar